Gemini Artificial Intelligence Best Information-2024

pukkinaksh@gmail.com
7 Min Read
Gemini Artificial Intelligence

Gemini Artificial Intelligence :- टेक कंपनी गूगल ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपना computer based intelligence लर्निंग मॉडल Gemini लॉन्च किया है। गूगल का दावा है कि उनका यह computer based intelligence टूल इंसानों जैसी समझ रखता है, जो तर्क करने, कोडिंग और प्लानिंग करने जैसे कामों में अन्य simulated intelligence लैंग्वेज मॉडलों से बेहतर है। गूगल के Chief सुंदर पिचाई ने इसे Gemini Artificial Intelligence युग की शुरुआत बताया। इसके तीन वर्जन हैं – अल्ट्रा, प्रो और नैनो। अभी नैनो और प्रो मॉडल को पेश किया गया है। अल्ट्रा सुपीरियर मॉडल है, जो अगले साल तक सामने आएगा।

Gemini Artificial Intelligence-Gemini Nano लाइटर वर्जन अभी लॉन्च हुआ है जो एंड्रॉइड डिवाइस के लिए है। गूगल के फोन पिक्सल 8 प्रो यूजर्स को इससे कुछ फीचर्स मिलने लगे हैं। जैसे ऑडियो रिकॉर्डिंग की समरी बनाना। यह ऑफलाइन मोड पर भी काम करता है।

Gemini Expert बेहतर वर्जन है जो Versifier चैटबॉट के जरिए यूजर को उपलब्ध है, Google simulated intelligence सर्विसेज या गूगल क्लाउट वर्टेक्स के जरिये यूजर इसका फायदा उठा सकते हैं।

Gemini Artificial Intelligence
Gemini Artificial Intelligence

Gemini Ultra गूगल का सबसे शक्तिशाली लैंग्वेज लर्निंग मॉर्डल है। इसे जटिल टास्क के लिए बनाया जा रहा है, जिस पर टेस्टिंग जारी है और इसके अगले साल तक सामने आने के आसार हैं।

गूगल ने कहा कि Gemini Artificial Intelligence के साथ इंट्रीग्रेट किया चैटबॉट Minstrel भारत सहित 170 देशों में अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। आप Gemini ऑपरेटेड Versifier के साथ टेक्स्ट-बेस्ड बातचीत कर सकते हैं। गूगल जल्द ही अन्य तरीकों (वॉइस और विडियो) के सपोर्ट के लिए टूल लाएगा।

Gemini Artificial Intelligence कितना स्मार्ट है  :-

गूगल ने कई डेमो विडियो जारी कर बताया कि Gemini कितना स्मार्ट लर्निंग मॉडल है। जैसे एक विडियो में यह man-made intelligence मॉडल विडियो में खींची जा रही आकृतियों को देखकर उसका ब्योरा दे रहा है। दो रिसर्चरों ने दिखाया कि कैसे वैज्ञानिक रिसर्च में इस मॉडल ने रिसर्च से जुड़े सवालों के जवाब, ग्राफ समझाकर उनकी मदद की।

गूगल का दावा है कि Gemini Artificial Intelligence के Ultra वेरिएंट ने तर्क करने और तस्वीरों को समझने समेत 32 बेंचमार्क टेस्ट में से 30 में ChatGPT 4 से बेहतर प्रदर्शन किया है। वहीं, Gemini Genius ने 8 में से 6 बेंचमार्क टेस्ट में ChatGPT के फ्री वर्जन GPT 3.5 से बेहतर प्रदर्शन किया है। गूगल का दावा है कि यह OpenAI के ChatGPT 4 से भी बेहतर है और अधिक काम कर सकता है। गूगल का यह man-made intelligence मॉडल टेक्स्ट, ऑडियो, इमेज और विडियो समेत कई अन्य जानकारियों को आसानी से समझ सकता है। यह artificial intelligence मॉडल मैथ्स, लॉ, लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग में इंसानों से भी तेज है।

ChatGPT से कैसे बेहतर है?

Gemini Artificial Intelligence
Gemini Artificial Intelligence

Gemini Artificial Intelligence चैटबॉट टेक्स्ट और कोड के साथ इमेज भी बना सकता है। यह इमेज और साउंड को भी एनालाइज कर सकता है, लेकिन यह फीचर अभी आगे मिलेगा। यह मल्टीटास्किंग में सक्षम है और एक ही समय में टेक्स्ट, इमेज, कोड, ऑडियो और विडियो पर काम कर सकता है। यह मैथ्स, फिजिक्स, हिस्ट्री, लॉ, मेडिसिन, समेत 57 सब्जेक्ट्स का नॉलेज रखता है। गूगल का कहना है कि कोडिंग में यह Python, Java, C++ और Go को समझ सकता है और वैसी कोडिंग कर सकता है। बिना इंटरनेट के भी इसका काम करना, इसे दूसरों से अलग बनाता है।

ChatGPT 4 के साथ यूजर इमेज नहीं बना सकते हैं, क्योंकि वह सिर्फ टेक्स्ट-बेस्ड काम कर सकता है। यह मल्टीटास्किंग भी नहीं है। यह विडियो पर अभी काम नहीं कर सकता। जानकारों का कहना है कि अन्य man-made intelligence मॉडल की तरह Gemini Artificial Intelligence भी गलती कर सकता है। बातें बना सकता है।

क्या होंगे फायदे?

गूगल अपने प्रॉडक्ट्स के साथ Gemini Artificial Intelligence को जोड़ेगा यानी इसका फायदा गूगल सर्च, जीमेल, यूट्यूब और गूगल ड्राइव में देखने को मिलेगा। गूगल सर्च में किसी वेबसाइट की जगह आर्टिकल फॉर्मेट में डिटेल दी जा सकती है। ऐप ट्रांसलेशन की सुविधा मिल सकती है। वॉइस सर्च फीचर बेहतर हो सकता है।

Gemini Artificial Intelligence का Future क्या है?

Gemini Artificial Intelligence
Gemini Artificial Intelligence

जिस प्रकार से गूगल ने Gemini artificial intelligence के बारे में दावे और इससे संबंधित जो Video रिलीज किया है। उसको देखकर तो यही लगता है कि Gemini computer based intelligence का Future बहुत ही उज्जवल होने वाला है। यदि आप ने हॉलीवुड फिल्म Iron Man देखी है, तो उसमें आपने देखा होगा कि टॉनी स्टार्क जारविस नाम का एक artificial intelligence बनाता है जो उसके इशारों या कहने पर किसी ह्युमन असिस्टेंट की तरह काम करता है।

गूगल के द्वारा Gemini computer based intelligence के रिलीज किये वीडियो को देखकर तो ऐसा ही फील होता है कि मानों Iron Man फिल्म का जारविस काम कर रहा है। आप यह समझिये जब Gemini man-made intelligence का पहला वर्जन ऐसा है, तो इसके Refreshed वर्जन कैसे होंगे। मेरी राय में आने वाले समय में हमें Film में नही असल में जारविस देखने को मिल सकता है।

Google Gemini computer based intelligence के फायदे

Gemini Artificial Intelligence
Gemini Artificial Intelligence

Google Gemini computer based intelligence के बहुत सारे फायदे हैं। जिनके बारे में आप नीचे विस्तार से जान सकते हैं।

Gemini computer based intelligence की मदद से आप जटिल से जटिल Math या Material science जैसे 57 बिषयों की Inquiry Settle कर सकते हैं।

Gemini computer based intelligence की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए Code Produce कर सकते हैं।

Gemini computer based intelligence की मदद से आप बड़ी आसानी से Show बना सकते हैं।

Gemini computer based intelligence की मदद से आप Text, Picture, Sound, Video आदि बड़ी आसानी से Produce कर सकते हैं।

जिस तरह आप WhatsApp पर किसी से चैटिंग करते हैं वही ही Feeling आपको Gemini computer based intelligence का इस्तेमाल करते समय आयेगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *