BharatGPT क्या है?/BharatGPT कैसे काम करता है?/BEST KNOWLEDGE-2024

pukkinaksh@gmail.com
7 Min Read

क्या आप जानते हैं कि BharatGPT क्या है? ये न सिर्फ एक mechanical कमाल है, बल्कि भारत की computer based intelligence की दुनिया में एक नयी क्रांति भी। Dependence Jio, भारत के प्रमुख telecom administrator, IIT Bombay के साथ मिल कर ‘BharatGPT’ नामक एक artificial intelligence project पर काम कर रहा है, जो various ज्ञानक्षेत्र में man-made brainpower (artificial intelligence) की क्षमता को साज़ करता है।

BharatGPT क्या हैBharatGPT कैसे काम करता है                BharatGPT क्या है? BharatGPT कैसे काम करता है?

आप सभी ये जानते हैं की Man-made consciousness ने पिछले कुछ वर्षों में काफ़ी ज़्यादा तरक़्क़ी करी है। Language models जैसे की GPT (Generative Pre-prepared Transformer) ने अपनी अहमियत को अच्छे से ज़ाहिर करी है regular language handling के फ़ील्ड में। वहीं लेकिन ये सभी models को तैयार किया गया है English भाषा के लिए, जिससे दुनिया की एक बहुत ही बड़ी आबादी वंचित हो जाती है।

ऐसे में आज हम जिस language मॉडल के बारे में जानने वाले हैं उसे BharatGPT के नाम से जाना जाता है। तो फिर चलिए ChatGPT का कम्पटीशन Bharat GPT क्या है विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

BharatGPT क्या है?

BharatGPT क्या है?                                                               BharatGPT क्या है?

BharatGPT, एक historic artificial intelligence drive है, जो Indian Organization of Innovation Bombay (IIT-B) के साथ मिल कर शुरू की गयी है। ये project, भारत में computer based intelligence (Man-made consciousness) की क्षमता को numerous areas में outfit करने के लिए तैयार किया गया है। BharatGPT, Dependence Jio के “Jio 2.0” vision का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमे huge language models और generative artificial intelligence का उपयोग किया जायेगा। इस project का उद्देश्य न केवल telecom area में, बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों जैसे media, trade, correspondence, और gadgets में advancement को बढ़ावा देना है।

आकाश अंबानी, Dependence Jio के Director, ने भारत को अगले दशक में “सबसे बड़ा development focus” होने का दर्जा दिया है, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को USD 6 trillion तक पहुँचाने की संभावना है। BharatGPT का उद्देश्य computer based intelligence को “सब कुछ में शामिल” करके हर तरह के items और administrations पर एक व्यापक प्रभाव डालना है। ये project भारत को नयी mechanical levels तक ले जाने का वादा करता है, जिससे भारत के future में artificial intelligence एक महत्वपूर्ण job निभायेगा।

यह drive, simulated intelligence और संबंधित advances में Jio के नए प्रयास को दर्शाता है और भारत को एक worldwide innovation center के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। BharatGPT और Jio 2.0 के send off से नए development और प्रगति की दिशा में एक नया युग शुरू होगा।

BharatGPT कैसे काम करता है?

BharatGPT क्या है?
                                       BharatGPT क्या है?

BharatGPT, जैसे अन्य बड़े language models, profound learning और normal language handling के सिद्धांतों पर काम करता है। इसमें शायद transformer-based engineering का उपयोग होता है, जो कि human जैसी text को समझने और produce करने में कारगर है। आम तौर पर, ऐसे models को विशाल informational collections पर train किया जाता है, जिससे ये language के designs और subtleties को सीख सकते हैं।

एक बार train हो जाने के बाद, ये models दिए गए setting के आधार पर अगले शब्द का अनुमान लगा कर जवाब या पूरा text produce कर सकते हैं। इस innovation का उपयोग client service, content creation, और अधिक क्षेत्रों में होता है, जिससे अधिक कुशल और स्वचालित processes संभव हो सकते हैं।

BharatGPT को किसने Create किया है?

BharatGPT क्या है?
                                    BharatGPT क्या है?

BharatGPT, एक inventive computerized reasoning (simulated intelligence) project है, जो Dependence Jio और Indian Foundation of Innovation Bombay (IIT-B) के सहयोग से create किया गया है। इस project के declaration के लिए Dependence Jio के Director, आकाश अंबानी, ने IIT Bombay के Techfest में भाग लिया, जहाँ उन्होंने BharatGPT के बारे में विस्तार से बात की।

ये Simulated intelligence project Jio के व्यापार के अलग-अलग fragments में carry out किया जायेगा, जिसमें बड़े language models और generative artificial intelligence का महत्वपूर्ण job होगा। BharatGPT का उद्देश्य है artificial intelligence innovation को कई तरह के क्षेत्रों, जैसे media, trade, correspondence, और gadgets में incorporate करना, और इसका प्रभाव समाज पर व्यापक होने की संभावना है। इस project को लेकर काफी उत्सुकता है, और इसका official course of events Jio द्वारा 2024 के शुरुआत में बताया जाने की उम्मीद है।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BharatGPT क्या है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की perusers को BharatGPT कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे destinations या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी questions हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच remarks लिख सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *