2024 मे BEST बिजनेस आइडिया

pukkinaksh@gmail.com
13 Min Read

BEST बिजनेस आइडिया-

भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Independent venture Thoughts) – वर्ष 2024 1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast Joint)-2024 मे BEST बिजनेस आइडिया-

2024 मे BEST बिजनेस आइडिया                    2024 मे BEST बिजनेस आइडिया

बिज़नेस (Limited scope Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Fire up) के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प (Food choices) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की ज़रूरत नहीं है। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Bites) भी रखे जा सकते है। अगर आपके पास फण्ड की कमी है तो आप बिज़नेस लोन भी ले सकते हैं।

BEST बिजनेस आइडिया-

2. जूस पॉइंट/शेक्स काउंटर बिजनेस आइडिया (Juice Point)-जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (New Squeeze) एक लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा है। यही वजह है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Effective Independent company) के रूप में जगह बनाई है।

BEST बिजनेस आइडिया-

3. सिलाई/कढ़ाई बिजनेस आइडिया(Fitting/Weaving)– ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रूरतों से संबंधित है। सिलाई और कढ़ाई (Fitting and Weaving) का बिज़नेस स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और इन लोगों को बुटीक की ओर से ऑर्डर मिलता है।

जैसा कि ये बिज़नेस पहले से ही चलता आ रहा है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई – कढ़ाई की बहुत मांग है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन की सहायता भी ले सकते हैं, सरकार ये लोन इस तरह के व्यवसायों को खोलने या उन्हें बढ़ाने के लिए देती हैं।

4. ऑनलाइन बिज़नेस बिजनेस आइडिया(Online Business)– वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है और ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं। यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Independent venture) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।

यही कारण है कि सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Online Entertainment Trained professional), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है। ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रूरत होती है। घोस्ट राइटिंग (Secretly composing), फ्री-लांसिंग (Outsourcing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

2024 मे BEST बिजनेस आइडिया                      2024 मे BEST बिजनेस आइडिया

BEST बिजनेस आइडिया

5. ब्लॉगिंग बिजनेस आइडिया (Writing for a blog)– अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आधारित छोटा बिज़नेस (Independent venture) करना है तो आप ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग (Video Contributing to a blog) के ज़रिए बिज़नस कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं।

यहां तक कि बहुत से बड़े कलाकार भी हैं, जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते है, जिनमें स्टैंड-अप कॉमेडियन भी शामिल हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कॉन्टेंट के माध्यम से व्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़े। कुछ व्लॉग प्लेटफार्मों के मामले में दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है।

6. कुकरी क्लासेस बिजनेस आइडिया -(Cookery Classes) कुकरी  क्लास (Cookery Class)। यह स्मॉल बिज़नेस (Private company) भारत में शहरी परिवारों के बीच ज़ोर पकड़ रहा है। ये क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप में दी जा सकती हैं या एक ब्लॉग भी बनाया जा सकता है जिसमें आप दूसरों को खाना बनाना सिखाते हैं।

7. डे-केयर सेवाएं– (Childcare Administrations) भारत में कामकाजी मांओं (Working Moms) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डे-केयर सर्विस (Childcare Administration) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़कर जा सकें।

8. डांस सेंटर- (Dance Center) यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर (Choreographer) हैं, तो आप आसानी से किराए पर जगह लेकर एक डांस सेंटर (Dance Center) शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप जो निवेश करेंगे, वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार व प्रसार के लिए होगा। यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं, तब भी आप डांस टीचर्स (Dance Educators) को काम पर रख कर डांस एकेडमी (Dance Foundation) चला सकते हैं।

9. फोटोग्राफी (Photography) -कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा (Proficient) बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। इसके लिए एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Picture taker) बना देगा।

10. योग प्रशिक्षक (Yoga Teacher)– योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों’ का अभ्यास करने की आदत एक अच्छे योग प्रशिक्षक (Yoga Teacher) के गुण होते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं।

11. मैरिज ब्यूरो (Wedding Department) -शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो (Wedding Agency) अधिक प्रचलित हैं। परिवार कोई भी फैसला करने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं। इसलिए, स्मॉल ऑफिस स्पेस, 1-2 स्टाफ मेंबर, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं।

12. ट्रैवल एजेंसी (Travel Service) ट्रैवल एजेंसी (Travel Service) -के लिए कुछ सर्टिफिकेट और एक आकर्षक ऑफिस चाहिए होता है। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Service) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं। सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा के साथ यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं। यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसायों में से एक है।

13. सैलून (Salon) सैलून (Salon)- खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) का विकल्प है। युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून (Salon) में अच्छी-खासी संख्या में ग्राहक आते हैं चाहे वह किसी भी स्थान पर हो। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।

14. रियल एस्टेट एजेंट (Genuine State Specialist) -यदि आप एक अच्छे सेल्सपर्सन हैं और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। ऑफिस खरीदना या किराये पर लेना इसमें एकमात्र निवेश है, इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टी और डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट (Realtor) बन सकते हैं। पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन अच्छा होने से आपको एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद मिलती है।

15. प्लेसमेंट सर्विस (Arrangement Administration)- किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Asset) का काफ़ी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट से एक कंपनी की ग्रोथ में काफ़ी मदद मिलती है। तो प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ टाई-अप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने से यह कम लागत वाला अच्छा स्मॉल बिज़नेस बन सकता है।

16. आइसक्रीम पार्लर (Icre cream Parlor) -एक खास मौसम का व्यवसाय होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर (Frozen yogurt Parlor) छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस (Hit Business) में से एक है। इस बिज़नेस के लिए आपको किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदने और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराये पर लेने में निवेश करना होता है।

17. हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Vender) -भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Items) की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी भी अक्सर वोकल फोर लोकल (Vocal for neighborhood) की बात करते नज़र आते हैं। लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न धातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस (Handcraft Private company) शुरू कर सकते हैं।

2024 मे BEST बिजनेस आइडिया                              2024 मे BEST बिजनेस आइडिया

18. कोचिंग क्लासेस (Training Classes) -शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया (Business Thought) भी। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं और अच्छे मार्क्स के लिए वो कोचिंग क्लासेस (Training Classes) जॉइन करते हैं। बल्कि कोरोनावायरस महामारी के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग (Web based Instructing) की ओर लोगों का रुझान ज़्यादा बढ़ा है। इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान के सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Fruitful Private venture) में से एक है।

19. कन्सल्टेंसी (Consultancy) -लगभग हर क्षेत्र को इसके विकास में सहायता के लिए सलाहकारों की आवश्यकता होती है। आईटी, फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर, अकाउंट्स, लॉ, हेल्थकेयर, सोशल मीडिया आदि के अच्छे ज्ञान वाले….

20. बुटीक स्टोर (Store) -यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों (Limited scope Business) में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है जिसके लिए केवल ज़रूरी निवेश करना पड़ता है।

21. केटरिंग (Providing food)– केटरिंग व्यवसाय (Providing food Business) के काम के लिए लेबर, कच्चे माल की खरीद, और टेंट, टेबल, कुर्सियाँ और बर्तनों के मालिक होने की आवश्यकता होती है। ….

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *