1.YOUTUBE KYA HAI ?/BEST AMAZING KNOWLEDGE

pukkinaksh@gmail.com
7 Min Read
YOUTUBE

YOUTUBE KYA HAI ?

YOUTUBE

आज के समय में आप सभी जानते हैं की YouTube ने पैसे कमाने के मामले में बड़ी से बड़ी जॉब को पीछे छोड़ दिया है चाहे वो जॉब Private हो या फिर Government..

YOUTUBE BEST BUSINUSS THOUGHT

Best Business Thought: आजकल की युवा पीढ़ी नौकरी से ज्यादा खुद का स्टार्टअप शुरू (Business Startup) करने में लगी हुई है !
आज के समय में युवा नौकरी (Work) को लेकर कम और स्टार्टअप को लेकर ज्यादा उत्साहित हैं
लेकिन Youtube सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि कमाई का भी जरिया है।

YOUTUBE CONTENT MARKERS

आज YouTube Content Makers यूट्यूब से बहुत मोटी कमाई कर रहे हैं। यूट्यूब आपको केवल पैसा नहीं देता यूट्यूब Name, Distinction और एक सेलिब्रिटी वाली फीलिंग भी देता है। YouTube Content Makers के famous होने के बाद पूरी दुनिया उन्हें जाने लगती है और उन्हें पसंद करने लगती है। हालांकि यह इतना आसान नहीं है जितना बोलने से लगता है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है।

अगर आप नियमित रूप से मेहनत करते हैं और लोगों को एक अच्छा content give करते हैं तो आप के प्रति लोगों में एक विश्वास पैदा हो जाता है जिससे वह आपको देखना पसंद करने लगते हैं। चलिए अब सीधे मुद्दे पर आते हैं और Youtube Business thoughts in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

YOUTUBE

Youtube पर सिर्फ वीडियो अपलोड करने से कमाई नहीं होगी, बल्कि कमाई तब शुरू होगी, जब अपने चैनल को ‘मॉनेटाइजेशन’ करवाने के लिए अप्लाई करेंगे. लेकिन चैनल को ‘मॉनेटाइजेशन’ करवाने के लिए आपके चैनल पर 1,000 Endorsers और 4,000 वैलिड Public Watch Time होने चाहिए. यूट्यूब आपके चैनल को अप्रूवल देने से पहले ये चेक करता है कि कहीं आपने उसके बनाए हुए नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया है. इसके अलावा आपके चैनल पर कोई Copyright Video तो नहीं है.

GOOGLE ADSENSE

Google AdSense पर साइनअप करें- यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए AdSense अकाउंट को कनेक्ट करना जरुरी होता है, इसके लिए आप Pursue Google AdSense पर जाकर क्लिक करें। इसके अलावा चैनल पर आप ऐड लगाकर कमाई कर सकते हैं और चैनल की मेंबरशिप के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं.

YouTube Business शुरू करना एक रोमांचक और grant winning endeavor हो सकता है, लेकिन यह चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका YouTube व्यवसाय सफल हो, कुछ सामान्य गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है जो कई नए maker करते हैं। YouTube Business शुरू करने से पहले हमें इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए।

Specialty or Interest group नहीं होना: सबसे बड़ी गलतियों में से एक जो कई नए निर्माता करते हैं एक Specialty और Main interest group लेकर नहीं चलते हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किस प्रकार की सामग्री बनाना चाहते हैं और आपके Ideal interest group कौन हैं।

अपने दर्शकों के साथ जुड़ाव को नज़रअंदाज़ करना: अपने दर्शकों के साथ जुड़ाव एक वफादार adherent बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप टिप्पणियों, संदेशों या ईमेल का जवाब नहीं दे रहे हैं, तो आपके दर्शकों को लगेगा कि आप उन्हें disregard कर रहे हैं और आपकी सामग्री में उनकी रुचि कम हो सकती है। अपने दर्शकों के साथ जुड़ने और अपने चैनल के आसपास एक समुदाय बनाने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

Adaptation पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना: आपके YouTube व्यवसाय का adaptation करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एकमात्र लक्ष्य नहीं है। यदि आप केवल पैसे कमाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने से चूक सकते हैं जो आपके दर्शकों के लिए मूल्य प्रदान करती है।
अपने चैनल का प्रचार नहीं करना: अपने चैनल का प्रचार करना एक निष्ठावान adherent बनाने और अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट, या अन्य प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल का प्रचार नहीं कर रहे हैं, तो आप संभावित दर्शकों से वंचित रह सकते हैं। अपने चैनल का प्रचार करने और अपने दर्शकों का निर्माण करने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

सामग्री की नकल करना: भीड़ से अलग दिखने वाली सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप अन्य निर्माताओं की सामग्री की नकल कर रहे हैं, तो आपके दर्शकों की रुचि आपमें कम हो सकती है और वे आपके वीडियो देखना बंद कर सकते हैं। अपनी अनूठी आवाज और दृष्टिकोण को खोजना और ऐसी सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है जो ताज़ा और मौलिक हो।

SEO

YOUTUBE

Search engine optimization की उपेक्षा: YouTube पर आपकी सामग्री की खोज के लिए खोज इंजन अनुकूलन (Website design enhancement) महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने वीडियो को खोज के लिए अनुकूलित नहीं कर रहे हैं, तो आप संभावित दर्शकों से वंचित रह सकते हैं। खोज परिणामों में रैंकिंग की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए catchphrase research करना और अपने वीडियो title, Portrayal और tag को tweaked करना महत्वपूर्ण है।

Examination को अनदेखा करना: investigation आपके दर्शकों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है और आपकी सामग्री को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती है। अगर आप अपने examination को ट्रैक नहीं कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने और अपने जुड़ाव को बेहतर बनाने के अवसरों से चूक रहे हों। अपने investigation की नियमित रूप से समीक्षा करना और उसके appropriately अपनी रणनीति को समायोजित करना महत्वपूर्ण है।

THUMBNAIL

youtube 1
YOUTUBE

Thumbnail के महत्व की अनदेखी: Thumbnail पहली चीज है जिसे दर्शक YouTube के माध्यम से ब्राउज़ करते समय देखते हैं। यदि आपके थंबनेल आकर्षक नहीं हैं, तो लोग आपके वीडियो को देखना पसंद नहीं करेंगे। top notch वाले Thumbnail बनाना महत्वपूर्ण है जो आपकी सामग्री को सटीक रूप से दिखाते हैं और दर्शकों को आपके वीडियो पर क्लिक करने और देखने के लिए आकर्षित करते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *