आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) Important Topic-2024

pukkinaksh@gmail.com
10 Min Read

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)                                                      आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)

वर्तमान में तकनीक में सबसे लोकप्रिय शब्दों में से एक है और अच्छे कारणों से भी। पिछले कुछ वर्षों में कई नवाचार और प्रगति देखी गई है जो पहले केवल विज्ञान कथा के दायरे में थे, धीरे-धीरे वास्तविकता में बदल रहे हैं। विशेषज्ञ कृत्रिम बुद्धिमत्ता को उत्पादन का एक कारक मानते हैं, जिसमें विकास के नए स्रोत लाने और उद्योगों में काम करने के तरीके को बदलने की क्षमता है।

उदाहरण के लिए, पीडब्ल्यूसी का यह लेख भविष्यवाणी करता है कि एआई 2035 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था में संभावित रूप से 15.7 ट्रिलियन डॉलर का योगदान दे सकता है। आने वाले एआई बूम से चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका को सबसे अधिक लाभ होने की संभावना है, जो वैश्विक प्रभाव का लगभग 70% है। यह सिम्पलीलर्न ट्यूटोरियल एआई का अवलोकन प्रदान करता है, जिसमें यह कैसे काम करता है, इसके फायदे और नुकसान, इसके अनुप्रयोग, प्रमाणन और यह मास्टर करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र क्यों है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) कैसे काम करता है?

सीधे शब्दों में कहें तो एआई सिस्टम बुद्धिमान, पुनरावृत्त प्रसंस्करण एल्गोरिदम के साथ बड़े पैमाने पर विलय करके काम करता है। यह संयोजन एआई को विश्लेषण किए गए डेटा में पैटर्न और सुविधाओं से सीखने की अनुमति देता है। हर बार जब कोई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम डेटा प्रोसेसिंग का एक दौर करता है , तो यह उसके प्रदर्शन का परीक्षण और माप करता है और अतिरिक्त विशेषज्ञता विकसित करने के लिए परिणामों का उपयोग करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)क्या है: –

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)                                                     आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)

एआई के फायदे और नुकसान किसी भी अन्य अवधारणा या नवाचार की तरह, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के भी अपने फायदे और नुकसान हैं। यहां कुछ पेशेवरों और विपक्षों का त्वरित विवरण दिया गया है। पेशेवरों यह मानवीय त्रुटि को कम करता है यह कभी नहीं सोता, इसलिए यह 24×7 उपलब्ध है यह कभी ऊबता नहीं है, इसलिए यह दोहराए जाने वाले कार्यों को आसानी से संभाल लेता है ये तेज़ है दोष इसे लागू करना महंगा है यह मानव रचनात्मकता की नकल नहीं कर सकता। लोग इस पर अत्यधिक निर्भर हो सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)के प्रकार Artificial intelligence के विभिन्न प्रकार नीचे दिए गए हैं :

1. विशुद्ध रूप से प्रतिक्रियाशील काम के केवल एक क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाली इन मशीनों में काम करने के लिए कोई मेमोरी या डेटा नहीं होता है। उदाहरण के लिए, शतरंज के खेल में, मशीन चालों को देखती है और जीतने के लिए सर्वोत्तम संभव निर्णय लेती है।

2. सीमित मेमोरी ये मशीनें पिछला डेटा एकत्र करती हैं और उसे अपनी मेमोरी में जोड़ती रहती हैं। उनके पास उचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त स्मृति या अनुभव है, लेकिन स्मृति न्यूनतम है। उदाहरण के लिए, यह मशीन एकत्र किए गए स्थान डेटा के आधार पर एक रेस्तरां का सुझाव दे सकती है।

3. मन का सिद्धांत इस प्रकार का एआई विचारों और भावनाओं को समझ सकता है, साथ ही सामाजिक रूप से बातचीत भी कर सकता है। हालाँकि, इस प्रकार पर आधारित एक मशीन का निर्माण अभी बाकी है।

4. आत्म-जागरूक स्व-जागरूक मशीनें इन नई प्रौद्योगिकियों की भविष्य की पीढ़ी हैं । वे बुद्धिमान, संवेदनशील और जागरूक होंगे।

यंत्र अधिगम: मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और मॉडल के विकास पर केंद्रित है जो कंप्यूटर को डेटा से सीखने और स्पष्ट प्रोग्रामिंग के बिना भविष्यवाणियां या निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

यहां मशीन लर्निंग की प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं:

फ़ीचर इंजीनियरिंग: मशीन लर्निंग में, विशेषज्ञ सटीक भविष्यवाणियाँ करने में एल्गोरिदम की सहायता के लिए इनपुट डेटा से मैन्युअल रूप से इंजीनियर या प्रासंगिक सुविधाओं का चयन करते हैं।

पर्यवेक्षित और बिना पर्यवेक्षित शिक्षण: मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को पर्यवेक्षित शिक्षण में वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां मॉडल ज्ञात परिणामों के साथ लेबल किए गए डेटा से सीखते हैं, और बिना पर्यवेक्षित शिक्षण, जहां एल्गोरिदम बिना लेबल वाले डेटा में पैटर्न और संरचनाओं की खोज करते हैं।

व्यापक प्रयोज्यता: मशीन लर्निंग तकनीकें छवि और भाषण पहचान, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और अनुशंसा प्रणालियों सहित विभिन्न डोमेन में आवेदन पाती हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उदाहरण

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)
                                              आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, जो विभिन्न उद्योगों में क्रांति ला रहा है और उपयोगकर्ता अनुभवों को बढ़ा रहा है। यहां Computer based intelligence अनुप्रयोगों के कुछ उल्लेखनीय उदाहरण दिए गए हैं:

चैटजीपीटी
ChatGPT OpenAI द्वारा विकसित एक उन्नत भाषा मॉडल है, जो मानव जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने और प्राकृतिक भाषा वार्तालापों में संलग्न होने में सक्षम है। यह सुसंगत पाठ को समझने और उत्पन्न करने के लिए गहन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करता है, जो इसे ग्राहक सहायता, चैटबॉट और आभासी सहायकों के लिए उपयोगी बनाता है।

गूगल मानचित्र
Google मानचित्र वास्तविक समय नेविगेशन, ट्रैफ़िक अपडेट और वैयक्तिकृत अनुशंसाएँ प्रदान करने के लिए computer based intelligence एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह सबसे तेज़ मार्ग सुझाने, आगमन समय का अनुमान लगाने और यहां तक कि ट्रैफ़िक भीड़ की भविष्यवाणी करने के लिए ऐतिहासिक ट्रैफ़िक पैटर्न और उपयोगकर्ता इनपुट सहित बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करता है।

स्मार्ट सहायक
अमेज़ॅन के एलेक्सा, ऐप्पल के सिरी और गूगल असिस्टेंट जैसे स्मार्ट असिस्टेंट वॉयस कमांड की व्याख्या करने, सवालों के जवाब देने और कार्य करने के लिए एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं। ये सहायक उपयोगकर्ता के इरादे को समझने, प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने और अनुरोधित कार्यों को पूरा करने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।

स्नैपचैट फ़िल्टर
स्नैपचैट के संवर्धित वास्तविकता फिल्टर, या “लेंस”, चेहरे की विशेषताओं को पहचानने, गतिविधियों को ट्रैक करने और वास्तविक समय में उपयोगकर्ताओं के चेहरे पर इंटरैक्टिव प्रभावों को ओवरले करने के लिए एआई को शामिल करते हैं। एआई एल्गोरिदम स्नैपचैट को विभिन्न फिल्टर, मास्क और एनिमेशन लागू करने में सक्षम बनाता है जो उपयोगकर्ता के चेहरे के भाव और चाल के साथ संरेखित होते हैं।

सेल्फ-ड्राइविंग कारें
सेल्फ-ड्राइविंग कारें धारणा, निर्णय लेने और नियंत्रण के लिए Computer based intelligence पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। सेंसर, कैमरे और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के संयोजन का उपयोग करके, ये वाहन वस्तुओं का पता लगा सकते हैं, यातायात संकेतों की व्याख्या कर सकते हैं और जटिल सड़क स्थितियों को स्वायत्त रूप से नेविगेट कर सकते हैं, जिससे सड़कों पर सुरक्षा और दक्षता बढ़ जाती है।

पहनने योग्य
पहनने योग्य उपकरण, जैसे फिटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच, उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य डेटा की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं। वे गतिविधियों, हृदय गति, नींद के पैटर्न और बहुत कुछ को ट्रैक करते हैं, समग्र कल्याण में सुधार के लिए वैयक्तिकृत अंतर्दृष्टि और सिफारिशें प्रदान करते हैं।

मुज़ेरो
मुज़ेरो डीपमाइंड द्वारा विकसित एक एआई एल्गोरिदम है जो सुदृढीकरण सीखने और गहरे तंत्रिका नेटवर्क को जोड़ती है। इसने शतरंज, गो और शोगी जैसे जटिल बोर्ड गेम को अलौकिक स्तर पर खेलने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। मुज़ेरो स्व-खेल और योजना के माध्यम से अपनी रणनीतियों को सीखता है और उनमें सुधार करता है।

ये उदाहरण एआई के व्यापक अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करते हैं, हमारे जीवन को बेहतर बनाने, दक्षता में सुधार करने और विभिन्न उद्योगों में नवाचार को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *